Netflix made changes in the series IC 814: नेटफ्लिक्स ने हिंदू नामों को लेकर  विवाद के चलते सीरीज IC 814 में किए बदलाव।

Netflix made changes in the series IC 814: द कंधार हाईजैक’ में मंगलवार, 3 सितंबर को बदलाव किए हैं। अब सीरीज के ओपनिंग डिस्क्लेमर में हाईजैकर्स के असली और कोड नेम शामिल किए जाएंगे। यह फैसला सीरीज में आतंकियों के हिंदू नामों को लेकर हुए विवाद के बाद लिया गया है। सोशल मीडिया पर इसे लेकर बवाल मचा था, और इसे बैन करने की मांग उठाई गई थी।

इस मामले में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स को नोटिस जारी कर सफाई मांगी थी, जिसके बाद आज नेटफ्लिक्स की इंडिया कंटेंट हेड मोनिका शेरगिल मंत्रालय पहुंचीं।

Netflix made changes in the series IC 814: सीरीज में आतंकियों के नाम ‘शंकर’ और ‘भोला’

सीरीज में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट को हाईजैक करने वाले आतंकियों के असली नामों की बजाय कोड नेम जैसे ‘बर्गर’, ‘चीफ’, ‘शंकर’ और ‘भोला’ का इस्तेमाल किया गया था। इस पर विवाद करते हुए सोशल मीडिया पर लोगों ने आरोप लगाया कि यह आतंकवादियों के असली नाम छिपाने की कोशिश है।

8 ED compressed
Netflix made changes in the series IC 814

नेटफ्लिक्स ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “हमने दर्शकों के लिए सीरीज के ओपनिंग डिस्क्लेमर में हाईजैकर्स के असली और कोड नेम शामिल किए हैं। सीरीज में दिखाए गए नाम रियल घटना के दौरान इस्तेमाल किए गए नाम ही हैं। हम हर कहानी का ऑरिजिनल रिप्रेजेंटेशन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2 सितंबर को कहा था, “किसी को भी भारतीयों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का अधिकार नहीं है। भारत की संस्कृति और सभ्यता का सम्मान सर्वोपरि है। सरकार इस मामले को लेकर बेहद सख्त है।”

Netflix made changes in the series IC 814: विवाद के तीन प्रमुख बिंदु

  • हाईकोर्ट में बैन की याचिका

दिल्ली हाईकोर्ट में सोमवार को एक जनहित याचिका के जरिए इस सीरीज को बैन करने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया कि सीरीज में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है।

  • आतंकियों के हिंदू नाम

याचिका में आरोप लगाया गया कि सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम ‘भोला’ और ‘शंकर’ दिखाए गए हैं, जबकि उनके असली नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर थे।

  • भाजपा की प्रतिक्रिया

भाजपा के IT सेल प्रमुख अमित मालवीय ने सीरीज के कंटेंट पर आपत्ति जताते हुए इसे वामपंथी एजेंडे का हिस्सा बताया था। उन्होंने आरोप लगाया कि यह आतंकियों की असली पहचान छिपाने की कोशिश है।

इस घटना में 176 यात्री थे, जिन्हें सात दिन तक बंधक बनाकर रखा गया था।

यह सीरीज 24 दिसंबर 1999 की सत्य घटना पर आधारित है, जब पांच आतंकियों ने इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 को हाईजैक कर लिया था। इस घटना में 176 यात्री थे, जिन्हें सात दिन तक बंधक बनाकर रखा गया था। सीरीज की कहानी सीनियर जर्नलिस्ट श्रींजॉय चौधरी और देवी शरण की किताब ‘फ्लाइट इन टु फियर- द कैप्टन स्टोरी’ पर आधारित है और इसे अनुभव सिन्हा ने डायरेक्ट किया है।

इस सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, विजय वर्मा, दीया मिर्जा, पत्रलेखा, अरविंद स्वामी और कुमुद मिश्रा ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=5Dmr5rktfGY
https://publichint.com/ishaan-khatter-hollywood-debut/
दीपिका पादुकोण डिलीवरी के लिए अस्पताल पहुंचीं, जल्द खुशखबरी आने वाली है। कैसे एक डॉक्टर से एक्ट्रेस बनी, 10 करोड़ की नेटवर्थ RANI MUKHERJEE AND AISHWARYA CAT FIGHT: आखिर वह क्या वजह थी जिसके कारण बेस्ट फ्रेंड बन गयी एक दूसरे की दुश्मन। ARYAN KHAN NET WORTH कैटरीना की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया उनकी फिटनेस का राज। कैसे चालीस के बाद भी कैटरीना इतनी फिट ? आम तो बहुत खाय होंगे पर इसके इतने फायदे जान कर हो जाओगे हैरान… सेब खाने के इतने फयदे आप जान कर हैरान रह जाओगे… SONAKSHI SINHA ON HER CIVIL MARRAIGE 6 AMAZING BENIFIT OF DRAGON FRUIT Gladiator 2 Hindi Trailer Release